Forts And Palace of Rajasthan

Forts And Palace of Rajasthan

Forts And Palace Rajasthan, जिसका शाब्दिक अर्थ है. ‘राजाओं की भूमि’, तेजस्वी महलों और विभिन्न स्थलाकृति के खिलाफ स्थापित पहाड़ी चोटियों के साथ जागृत है.?। 10 वीं से वर्तमान तक के किलों और महलों का अन्वेषण करें.। राजस्थान के अधिकांश प्रसिद्ध किलों को मुगल काल के दौरान बनाया गया था? विशाल शानदार chittoghar और Stunningly रूप से स्थित एम्बर किला देखने लायक है.?।

महलों में उत्तम शिल्प कौशल और   पत्थरो से सजावट की गयी है.?| इन किलों और महलों के भ्रमण के बिना राजस्थान की यात्रा के बारे में नहीं सोचा जा सकता है

Forts of Rajasthan

Amber fort

Jaipur से लगभग 11 किमी दूर एक पहाड़ी पर स्थित, एम्बर का ऐतिहासिक किला-महल है?। एक सुरम्य पृष्ठभूमि के खिलाफ सेट, शानदार Amber Fort,1600 में Raja Man Singh, द्वारा बनाया गया था?, जो अकबर के शासनकाल के दौरान मुगल सेना के कमांडर-इन-चीफ थे? और निश्चित रूप से मध्ययुगीन भारत के सबसे महान जनरल में से एक थे।

Mehrangah fort

भारत के सबसे दुर्जेय और अभेद्य किलों में से एक, राजसी Mehrangarh Fort 125 मीटर की खड़ी पहाड़ी पर स्थित है? लोग इस किले की यात्रा करने के लिए Rajasthan की यात्रा करते हैं,? जो शिष्टता, महिमा और भव्यता से परिपूर्ण एक युग के भव्यता के लिए एक मूक गवाह के रूप में खड़ा है ? किला अपने क्षेत्र में कुछ शानदार नक्काशीदार पैनलों, जालीदार खिड़कियों और उत्तेजक नामों के साथ सबसे सुंदर महलों में शामिल है.|

Jaisalmer Fort

जैसलमेर किले की यात्रा के लिए Rajasthan की यात्रा को सोनार किला भी कहा जाता है। 1156 में निर्मित, किला? राजस्थान में दूसरा सबसे पुराना है?। यह किला दो सौ पचास फीट लंबा और 30 फीट ऊँची चपटी बलुआ पत्थर की दीवार को लगाकर सुदृढ़ किया गया है.? किले में सूरज पोल, गणेश पोल, हवा पोल और भूत पोल सहित कई द्वार हैं।

यह किला दो सौ पचास फीट लंबा और 30 फीट ऊँची चपटी बलुआ पत्थर की दीवार को लगाकर सुदृढ़ किया गया है.। किले में सूरज पोल, गणेश पोल, हवा पोल और भूत पोल सहित कई द्वार हैं।

Taraghar fort

“तारागढ़ किला स्वर्गदूतों द्वारा बनाया गया होगा न कि इंसानों द्वारा” रूडयार्ड किपलिंग ने टिप्पणी की.। आप निस्संदेह किपलिंग के साथ सहमत होंगे,। 1354 में निर्मित, किले में एक बड़ा जलाशय है।

Junaghar Fort:

1587 और 1593 के बीच Raja Rai Singh,  द्वारा निर्मित, मुगल. सेना में सबसे विशिष्ट जनरलों में से एक, किले अभेद्य और सभी के माध्यम से अप्रभावित थे.।

Chittorghar fort

चित्तौड़गढ़ किला एक पहाड़ी पर स्थापित एक विशाल संरचना है.?। किले के भीतर स्थित स्मारकों में फ़तेह प्रकाश पैलेस, राणा कुंभा पैलेस, टॉवर ऑफ़ विक्ट्री और पद्मिनी का महल हैं.?।

Palace of Rajasthan

Forts And Palace of Rajasthan
राजपूत शासकों के तेजतर्रारपन और भव्यता के गवाह रहे Rajasthan Palaces की एक झलक पाने के लिए राजस्थान की यात्रा करें।

City places in Jaipur :

Jai Singh डिजाइन किया गया, सिटी पैलेस राजस्थानी और  Mughal architecture. एक सहज मिश्रण है.।

जयपुर के सबसे महत्वपूर्ण वास्तुशिल्प स्थलों में से एक इस महल परिसर में कई इमारतें. आंगन, प्रभावशाली द्वार और मंदिर हैं?।

 City Places:

उदयपुर का आकर्षक सिटी पैलेस राजस्थान का सबसे बड़ा शाही परिसर है.। एक चट्टान पर खड़े होने के बाद महल में बालकनी, टॉवर और कपोल हैं|और झील और शहर का अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करता है।

Umaid bhavan Palace

Rajasthan यात्रा, उम्मेद भवन पैलेस जोधपुर का एक अन्य प्रमुख स्थल है.?। इसे 1929 में अकाल राहत योजना के रूप में Maharaja Umaid Singh.द्वारा कमीशन किया गया था

इस अद्भुत महल का निर्माण तीन हजार श्रमिकों ने किया था और इसे पूरा करने में सोलह साल लगे।

Lake places:

लेक पैलेस Maharana Jagat Singh द्वितीय (1628-52) द्वारा .जयपुर की गर्मी से बचने के लिए.

एक ग्रीष्मकालीन महल के रूप में बनाया गया था.। यह निस्संदेह उदयपुर की सबसे परिचित और फोटोजेनिक विशेषता है.।

Forts And Palace of Rajasthan के बारे में पढ़ने के लिए धन्यवाद comments करे

http://indiantraveltrip.com/camel-festival-in-rajasthan/ऊंट उत्सव के बारे में भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *